7 फेमस और प्राचीन मंदिर गोवा के 

अगर आप भी गोवा में मौजूद प्राचीन और फेमस मंदिरों के बारे में जानना चाहते हैं तो फिर हम आपको यहां मौजूद कुछ प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं।

गोवा में कावलेम में स्थित शांतादुर्गा मंदिर गोवा के प्रमुख आस्था केन्द्रों में से एक है जो शांतादुर्गा देवी को समर्पित है। शांतादुर्गा मंदिर को गोवा के सबसे अमीर मंदिरों में से एक के रूप में जाना जाता है।

श्री शांतादुर्गा मंदिर

पणजी से लगभग 65 किलोमीटर की दूरी पर स्थित तांबडी सुरला मंदिर भगवान भोले नाथ का एक प्रसिद्ध मंदिर हैं। 12वीं शताब्दी के दौरान निर्मित मंदिर अपनी अनूठी शैली के लिए प्रसिद्ध है।

तांबडी सुरला महादेव मंदिर

बांदीवड़े का गांव में स्थित महालक्ष्मी मंदिर उत्तरी गोवा के सबसे महत्वपूर्ण और सबसे अधिक देखे जाने वाले हिंदू है। कहा जाता है कि भव्य मंदिर के गर्भगृह में लगभग 18 पवित्र चित्र हैं।

महालक्ष्मी मंदिर

कुशावती नदी के तट पर स्थित श्री दामोदर मंदिर भगवान दामोदर के रूप में भगवान शिव को समर्पित गोवा का प्रसिद्ध मंदिर है। गोवा का प्रसिद्ध हिंदू त्यौहार शिग्मो इस खूबसूरत जगह पर मनाया जाने वाला मुख्य त्योहार है।

दामोदर मंदिर

सप्तकोटेश्वर मंदिर गोवा के प्रमुख मंदिर में से एक है। इस सप्तकोटेश्वर मंदिर को कोंकण क्षेत्र के छह सबसे प्रसिद्ध मंदिर में से एक माना जाता है।

सप्तकोटेश्वर मंदिर

गोवा में मौजूद सबसे प्रसिद्ध मंदिरों की बात होती है तो सबसे पहले भगवान हनुमान जी को समर्पित मारुती मंदिर का नाम लिया जाता है। कहा जाता है कि इस मंदिर को पुर्तगाली शासन नुकसान पहुंचना चाहते थे।

मारुति मंदिर

यह मंदिर भगवान विष्णु के महिला अवतार मोहिनी को समर्पित है। महलासा मंदिर के परिसर में शांतादुर्गा और लक्ष्मी नारायण के छोटे मंदिर भी हैं।

महलासा मंदिर

अगर आप भी भारत के किसी अन्य राज्य में मौजूद फेमस और प्राचीन मंदिरों के बारे में जानना चाहते हैं तो पढ़ते रहे moodylines.com