ये हैं भारत की  मशहूर महिला फिल्म डायरेक्टर

भारत में फिल्म निर्देशन यानि डायरेक्ट करना सिर्फ पुरुषों तक ही सीमित नहीं है। महिलाएं भी इस काम को बहुत ही बखूबी निभा रही हैं। भारत की इन महिलाओं ने फीमेल डायरेक्टर के रूप में अपना स्थान दुनियाभर में किया है।

मेघना गुलजार

मेघना गुलजार फिल्मों की दुनिया में एक अलग पहचान रखती हैं। उन्होंने फिलहाल, तलवार, छपाक और राजी जैसी शानदार फिल्मों में निर्देशक की भूमिका निभाई है।

गौरी शिंदे

गौरी शिंदे ने 'इंग्लिश विंग्लिश' और 'डियर जिंदगी' जैसी हिट फिल्मों को डायरेक्ट किया है। फीमेल डायरेक्टर की लिस्ट में उनका नाम सबसे पहले आता है।

फराह खान

फराह खान भारत की मशहूर फीमेल फिल्म डायरेक्टरों में से एक हैं। उन्होंने कई सुपरहिट फिल्में दी हैं, जिनमें 'मैं हूं ना', 'ओम शांति ओम', 'कुछ कुछ होता है' आदि का नाम शामिल है।

जोया अख्तर

जोया अख्तर भारत की उन महिला डायरेक्टरों में शामिल हैं जिन्हें पहचान की जरूरत नहीं है। उन्होंने 'लक बाई चांस', 'जिंदगी न मिलेगी दोबारा', 'दिल धड़कने दो' जैसी कई शानदार फिल्में डायरेक्ट की हैं।

मीरा नायर

मीरा नायर को दुनियाभर में उनकी फिल्मों के जरिए जाना जाता है। उन्होंने 'सलाम बॉम्बे', 'मॉनसून वेडिंग' जैसी कई फिल्में बनाई हैं।

रीमा कागती

फिल्मों को बहुत ही खूबसूरती से पर्दे पर लाने वाली फेमस फिल्म डायरेक्टर हैं। उनकी फिल्म तलाश को लोगों द्वारा काफी पंसद किया गया था।

किरण राव

किरण राव के बारे में आपने सही जानकारी दी है। वे फिल्म निर्देशन के साथ-साथ लेखन में भी महिर हैं। उन्होंने "धोबीघाट" फिल्म का निर्देशन और लेखन किया था, जो एक सामाजिक मुद्दों पर आधारित फिल्म है। धोबीघाट ने उन्हें फिल्म निर्देशन में महत्वपूर्ण पहचान दिलाई है।

भारत में महिलाएं निर्देशन हो या एक्टिंग सभी में वे आगे स्थान रखती हैं। स्टोरी अच्छी लगी है, तो शेयर करें। ऐसी अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें moodylines.com